गौतम ‘गंभीर’ धर्मसंकट में

गौतम गंभीर के सामने धर्मसंकट की स्थिति पैदा हो गई है। उनको भारतीय टीम के अगले मुख्य कोच बनने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन केकेआर के सह-मालिक शाहरुख खान उन्हें छोड़ने को तैयार नहीं हैं।

गौतम ‘गंभीर’ धर्मसंकट में

गौतम गंभीर के सामने धर्मसंकट की स्थिति पैदा हो गई है। उनको भारतीय टीम के अगले मुख्य कोच बनने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन केकेआर के सह-मालिक शाहरुख खान उन्हें छोड़ने को तैयार नहीं हैं। आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले से पहले खान ने गौतम गंभीर को ब्‍लैंक चेक ऑफर किया है, ताकि व अगले 10 साल तक केकेआर के साथ जुड़े रहें।

टीम इंडिया के मुख्य कोच की भूमिका के लिए अच्‍छे विकल्पों की कमी के चलते गौतम गंभीर के इस पद को संभालने की पूरी संभावना है। गंभीर एकमात्र संभावित भारतीय उम्मीदवार हैं, जिनका नाम चर्चा में है। हाल ही में बीसीसीआई के सचिव जय शाह भी संकेत दे चुके हैं कि बोर्ड किसी विदेशी विकल्प के बजाय मुख्य कोच के रूप में किसी भारतीय को रखना चाहेगा। उन्होंने स्‍पष्‍ट कहा था कि भारतीय टीम को सही मायने में ऊपर उठाने के लिए ये महत्वपूर्ण है कि हमारे कोच को हमारे घरेलू क्रिकेट ढांचे का गहन ज्ञान हो, ताकि टीम को अगले स्‍तर तक ले जाए।

गौतम गंभीर का आईपीएल में टीम मेंटर के रूप में शानदार रिकॉर्ड रहा है। 2022 में उन्हें लखनऊ सुपर जायंट्स में मेंटर की भूमिका सौंपी गई थी, जिसके बाद उन्‍होंने बैक-टू-बैक दो बार लखनऊ सुपर जायंट्स को प्लेऑफ में पहुंचाया और दोनों बार टीम लीग चरण में तीसरे स्थान पर रही। आईपीएल 2024 के लिए गौतम गंभीर को कोलकाता नाइट राइडर (केकेआर) ने उसी पद के लिए चुना, जिसका नतीजा आज सभी के सामने है। केकेआर खिताब से एक जीत दूर है। यही वजह है कि शाहरुख खान उन्‍हें टीम के साथ बनाए रखना चाहते हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मशहूर एक्टर शाहरुख खान ने गौतम गंभीर को 10 साल तक केकेआर के साथ बने रहने के लिए उन्हें एक ब्लैंक चेक देते हुए कहा है कि वह जितनी भी रकम मांगेंगे, वह देने को तैयार हैं। इस मामले अभी तक गंभीर की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।