गर्मी से मौत पर मुआवजा दे सरकार-हाईकोर्ट

राजस्थान में भाषण गर्मी के बीच राजस्थान हाईकोर्ट ने हीटवेव से हो रही मौतों पर स्वप्रेरित प्रसंज्ञान लेते हुए केंद्र और प्रदेश सरकार को मुआवजा देने का आदेश दिया हैं। साथ ही केंद्र और राज्य सरकार से हीटवेव को लेकर विशेष एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए है।

गर्मी से मौत पर मुआवजा दे सरकार-हाईकोर्ट

राजस्थान में भाषण गर्मी के बीच राजस्थान हाईकोर्ट ने हीटवेव से हो रही मौतों पर स्वप्रेरित प्रसंज्ञान लेते हुए केंद्र और प्रदेश सरकार को मुआवजा देने का आदेश दिया हैं। साथ ही केंद्र और राज्य सरकार से हीटवेव को लेकर विशेष एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए है। प्रदेश में गर्मी और हीटवेव से अब तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन सरकार ने अभी तक एक भी मौत की पुष्टि नहीं की है।

राजस्थान में भीषण गर्मी के चलते मौतों के मामले पर गुरुवार को जस्टिस अनूप कुमार ढंढ की एकलपीठ ने स्वप्रेरित प्रसंज्ञान लिया। जस्टिस ढंढ ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी करते हुए कहा कि इस विषय को लेकर तुरंत एडवाइजरी जारी करें। इसके अलावा भीषण गर्मी से मरने वाले लोगों के आश्रितों को मुआवजा भी दिया जाए।

हाईकोर्ट ने कहा कि प्रदेश सरकार आमजन के लिए सार्वजनिक स्थानों सहित रोड पर पानी और छाया की व्यवस्था करें। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक मजदूरी करने वाले लोगों को रोका जाएं। अस्पतालों सहित डिस्पेंसरियों में भी इलाज की समुचित व्यवस्था की जाएं। हाईकोर्ट ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल राज दीपक रस्तोगी, महाधिवक्ता राजेंद्र प्रसाद, अतिरिक्त महाधिवक्ता भरत व्यास, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन अध्यक्ष प्रहलाद शर्मा सहित बीसीआर के वाइस प्रेसिडेंट कपिल प्रकाश माथुर को कोर्ट में अपना पक्ष रखने के लिए कहा है।

बता दें कि राजस्थान में लू से मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में गर्मी के चलते आठ लोगों की जान चली गई। नागौर के बासनी में लू लगने से जिला परिषद सदस्य नूरजहां बानो की मौत हो गई। वहीं, झालावाड़ के मनोहरथाना में डेढ़ वर्षीय बालिका की मौत हो गई। इसके अलावा अलवर, बूंदी में एक-एक, सीकर में दो लोगों ने दम तोड़ दिया। टोंक के मोर गांव में खेत पर बकरियां चराने गई सोहनी देवी की मौत हो गई। देवली में 40 वर्षीय युवक ठेले पर अचेत मिला। अस्पताल में उसे मृत घोषित कर दिया। उधर, चिकित्सा विभाग के अनुसार प्रदेश में बुधवार तक हीट स्ट्रोक से केवल 4 ही मौतें हुई हैं। 24 घंटे में हीट स्ट्रोक के 451 नए मरीज आए।

मौसम विभाग के अनुसार आज पूर्वी राजस्थान और शुक्रवार से पश्चिमी राजस्थान में तापमान में 3-4 डिग्री गिरावट होगी। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से शुक्रवार को जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग में आंधी-बारिश की संभावना है। राज्य में 1 जून से हीटवेव से राहत मिल सकती है।