नीट के टॉपर छात्रों की सूची पर उठे सवाल

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया जा रहा है, जिसमें नीट यूजी रिजल्ट 2024 की टॉपर्स लिस्ट दी गई है। इसमें सीरियल नंबर 62 से लेकर 69 तक के नीट रोल नंबर, नाम, मार्क्स और रैंक को लोगों ने हाईलाइट किया है। ये सभी रोल नंबर वाले छात्र एक ही परीक्षा केंद्र से हैं।

नीट के टॉपर छात्रों की सूची पर उठे सवाल

एक तरफ नीट यूजी परीक्षा का परिणाम आने से छात्र-छात्राएं और उनके परिवार वाले खुश हैं। दूसरी ओर ट्विटर (X) पर पेपर लीक को लेकर परीक्षा रद्द करने की मांग उठाई जा रही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि जिन 67 छात्रों ने AIR- 1 हासिल किया है, उनमें से 8 एक ही सेंटर से हैं। कहीं इस आंकड़े के 6 तो कहीं 8 होने के दावे किए जा रहे हैं। 

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया जा रहा है, जिसमें नीट यूजी रिजल्ट 2024 की टॉपर्स लिस्ट दी गई है। इसमें सीरियल नंबर 62 से लेकर 69 तक के नीट रोल नंबर, नाम, मार्क्स और रैंक को लोगों ने हाईलाइट किया है। ये सभी रोल नंबर वाले छात्र एक ही परीक्षा केंद्र से हैं। इनमें किसी छात्र के नाम में सरनेम भी नहीं है। 8 में से 6 छात्रों को 720 में 720 नंबर हासिल हुए है अन्य दो को 719, 718 अंक मिले हैं। 

इससे पहले नीट यूजी को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की जा चुकी है। परीक्षा रद्द करने के पीछे याचिकाकर्ता ने संविधान के अनुच्छेद 14 (समानता का अधिकार) का उल्लंघन बताया। शिवांगी मिश्रा और अन्य की तरफ से दायर याचिका में एनटीए (NTA) को एक पक्षकार बनाया गया है। याचिका में नए सिरे से परीक्षा कराने की मांग की गई।

नीट परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जिसके जरिए भारत के टॉप मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिलता है। इस वर्ष करीब 24 लाख छात्रों ने नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन किया था। इनमें से 13 लाख छात्र सफल हुए हैं।