दो रूट पर शीघ्र दौड़ेंगी वंदेभारत स्लीपर ट्रेनें

शुरूआत में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन दो रूट पर चलाई जा सकती हैं। संभावित रूट हैं-- मुंबई-अयोध्या वाया भोपाल औऱ भोपाल-जयपुर।  

दो रूट पर शीघ्र दौड़ेंगी वंदेभारत स्लीपर ट्रेनें

वंदे भारत ट्रेन की सफलता के बाद भारतीय रेलवे इसके स्लीपर वर्जन को भी शुरू करने की योजना बना रहा है। इस ट्रेन को लंबे रूटों पर चलाने के लिए खास तरीके से डिजाइन किया जा गया है। शुरूआत में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन दो रूट पर चलाई जा सकती हैं। संभावित रूट हैं-- मुंबई-अयोध्या वाया भोपाल औऱ भोपाल-जयपुर।  

भारतीय रेलवे भोपाल को मुंबई और अयोध्या (यूपी) से जोड़ने वाली स्लीपर वंदे भारत ट्रेन जल्द शुरू करने की योजना बना रहा है। इसके संचालन की तैयारियां करीब पूरी हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन मार्गों पर ट्रेन का ट्रायल आगामी जुलाई माह में शुरू हो सकता है। सके साथ ही भोपाल से राजस्थान के लिए भी एक वंदे भारत स्लीपर ट्रेन शुरू की जा सकती है। जिसके लिए वंदे भारत ट्रेन कोच निर्माण का काम जोरों पर चल रहा है। जानकारी के अनुसार रेल मंत्रालय की ओर से परीक्षण पूरा होने के बाद वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों के शेड्यूल की घोषणा की जाएगी।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 15 कोच होंगे रेलवे इन ट्रेनों को रात में चलाएगा। जिससे यात्री सुबह अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंच सके। इससे यात्रियों के लिए यात्रा आसान हो जाएगी, खासकर गर्मियों के मौसम में यात्रियों की अधिक लाभ मिलेगा।

भारतीय रेलवे वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को 1000 किलोमीटर की दूरी तक के शहरों में चलाने की योजना बना रहा है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की गति अन्य ट्रेनों की तुलना में अधिक होगी। ये ट्रेन 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाई जाएगी